बारिश में कोरोना और डेंगू बनेंगे बेस्ट फ्रेंड, भूलकर भी ना लें बरसात का मजा!

बारिश में कोरोना और डेंगू बनेंगे बेस्ट फ्रेंड, भूलकर भी ना लें बरसात का मजा!

प्रतिमा सिंह, मुंबई, बारिश में कोरोना और डेंगू बनेंगे बेस्ट फ्रेंड। इसलिए लेना हो बरसात का मजा इन बातों का रखें खयाल, नहीं तो मजा बन जाएगी सजा! पढ़ें बारिश में कोरोना और डेंगू को लेकर विशेषज्ञ की क्या है राय?

भारत में मॉनसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है। अब हम सबके दिमाग में केवल एक ही सवाल है कि क्या बारिश इस कोविड-19 वायरस (Coronavirus) को बहाकर ले जाएगी या हमारी परेशानियां अभी और बढने वाली हैं।

रूक रूक बारिश का होना डेंगू को न्योता देने से कम नहीं है। कई शहरों में बारिश शुरू होते ही Corona Virus और डेंगू के केस मिलने भी शुरू हो गए हैं। सबसे हैरान करने वाली बात तो है ये कि डेंगू का काम संभालने वाले अफसरों की ड्यूटी अभी कोरोना में लगी हुई है। तेज बारिश का पानी तो फिर भी बहकर नालियों के रास्ते निकल जाता है। मगर धीमी रफ्तार से होने वाली बारिश का पानी घरों के अलावा सड़कों पर भी जमा हो जाता है। जिसमें डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा तेजी से पनपता है।

बारिश में कोरोना, रहें सतर्क

बारिश में कोरोनावायरस की बात करें तो, कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि बारिश (Rain) साबुन की तरह पानी की सतह को डिसइंफेक्ट करने में सक्षम नहीं है। यह उसी तरह है कि हाथ पानी से धोएंगे तो वायरस नहीं मरेगा, क्योंकि उसे मारने के लिए आपको हाथ में साबुन लगाना पड़ेगा।

दुनियाभर के एक्सपर्ट की लोगों से अपील है कि वे बारिश के मौसम में Covid-19 वायरस को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतें। क्योंकि नमी के कारण हवा में कोरोनावायरस काफी देर तक तैर सकता है। इससे संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ सकता है। खयाल रखें, मास्क पहनें, वैक्सिन जरूर लें।

Read the latest and breaking Hindi news on moviezoobie.com. Get Hindi news about Bollywood, Hollywood, Lifestyle, RelationshipCelebrity & Interview and more

Related posts

Leave a Comment