Kajol Hindi परिचय: प्रारंभिक जीवन, माता-पिता, करियर, व्यवसाय, शादी, बच्चे, अवार्ड (Introduction of Kajol Life, Education, Work, Film’s List, Marriage, Awards)

बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल का परिचय (An Introduction of Actress Kajol in Hindi)

Kajol Introduction in Hindi- इस आर्टिकल में जानें बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल (Kajol Devgan) के बारे में। काजोल का Hindi परिचय। जिसमें हम आपका परिचय करेंगे काजोल के प्रारंभिक जीवन, माता-पिता, करियर, व्यवसाय, शादी, बच्चे (Introduction of Kajol Life, Education, Work, Film’s List, Marriage, Awards) आदि के बारे में। नीचे पढ़ें मुंबई फिल्म इंडस्ट्री की अभिनेत्री Kajol का परिचय in Hindi विस्तार से।

एक नजर अभिनेत्री काजोल के व्यक्तित्व परिचय पर (in Hindi)

(Biography of Kajol in Hindi Latest) चुलबुली और शानदार व्यक्तित्व की मालकिन अभिनेत्री काजोल हिंदी सिनेमा इतिहास में सबसे सफल अभिनेत्रियों में शुमार हैं। छह फिल्मफेयर पुरस्कारों सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता हैं। जिनमें सबसे अधिक बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड जीतने का रिकॉर्ड भी शामिल है। उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया है।

फिल्म अदाकारा काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को बॉम्बे में हुआ था। उनकी मां तनुजा (Tanuja- Kajol mother name) एक अभिनेत्री हैं। जबकि उनके पिता का नाम शोमू मुखर्जी (Shomu Mukherjee- Kajol father name) था। जिनका 2008 में कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया। वह एक फिल्म निर्देशक और निर्माता थे। काजोल अंग्रेजी, हिंदी और मराठी बोलती है, और बंगाली समझ सकती है। उनकी छोटी बहन तनीषा भी एक अभिनेत्री हैं।

परिचय बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल का परिचय (An Introduction of Actress Kajol in Hindi)
  • नाम (Real Name of Kajol): काजल
  • जन्मदिन (Birthday Kajol): 5 अगस्त 1974
  • जन्म स्थान (Kajol Birth Place): मुंबई, इंडिया
  • अन्य नाम: काजोल, काजोल देवगन
  • पेशा (Occupation of Kajol): फिल्म अभिनेत्री 1992 से वर्तमान
  • पति: अजय देवगन (शादी 1999)
  • बच्चे: 2 (बेटी न्यासा और बेटा युग)
  • राष्ट्रीयता: भारतीय
  • नागरिकता: भारतीयभारतीय
  • पिता का नाम: शोमू मुखर्जी
  • मां का नाम: तनुजा
यह है काजोल की पारिवारिक पृष्ठभूमि (Family History of Kajol)

1960 के दशक की प्रसिद्ध अभिनेत्री नूतन उनकी मौसी थीं। उनकी नानी शोभना समर्थ और परनानी रतन बाई दोनों ही हिंदी सिनेमा से जुड़ी थीं। अभिनेता जॉय मुखर्जी उनके मामा थे। जबकि उनके नाना, शशधर मुखर्जी और कुमारसेन समर्थ, क्रमशः फिल्म निर्माता थे। अभिनेत्री रानी मुखर्जी, शरबानी मुखर्जी और अभिनेता मोहनीश बहल उनके कजन हैं। वेक अप सिड फेम निर्देशक अयान मुखर्जी भी उनके भाई लगते हैं।

बचपन और काजोल के व्यक्तित्व से परिचय(Kajol Childhood and Early Life in Hindi)

काजोल एक बच्ची के रूप में खुद को “बेहद शरारती” बताती हैं। वह बहुत कम उम्र से बहुत जिद्दी और आवेगी थी। जब वह छोटी थी तब उनके माता-पिता अलग हो गए। बचपन में काजोल की देखभाल उनकी नानी करती थीं।काजोल के अनुसार, उनकी मां ने बहुत कम उम्र में उनमें स्वतंत्रता की भावना पैदा कर दी थी। काजोल दो अलग-अलग संस्कृतियों के बीच पली-बढ़ी। अपनी मां से “महाराष्ट्रियन व्यावहारिकता” और अपने पिता से “बंगाली स्वभाव” विरासत में मिली।

कहां से पढ़ी हैं काजोल? (Education of Kajol)

काजोल की शिक्षा सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल, पंचगनी के एक बोर्डिंग स्कूल में हुई। अपनी पढ़ाई के अलावा, उसने सांस्कृतिक गतिविधियों जैसे नृत्य आदि में भाग लिया करती थी। स्कूल के समय से ही उन्हें कहानियां और किताबें पढ़ने में रुचि थी। वह कहती हैं कि इसने मेरे जीवन के बुरे वक्त में मदद मिली।

फिल्मों में काजोल की शुरुआत (Kajol Break in Film Industry)

1990 के दशक की शुरुआत में, मां तनुजा ने उन्हें बतौर अभिनेत्री लॉन्च करने के लिए एक फिल्म निर्देशित करने की कोशिश की। हालांकि, कुछ दिनों की शूटिंग के बाद प्रोजेक्ट को ठंडे बस्ते में चला गया। सोलह साल की उम्र में, काजोल ने राहुल रवैल की फिल्म बेखुदी पर काम करना शुरू किया, जो उनके अनुसार बहुत लकी रही। जब वह फोटोग्राफर गौतम राजाध्यक्ष के स्टूडियो में गईं, जिन्होंने फिल्म की पटकथा भी लिखी थी, तो उन्हें कास्ट कर लिया गया। बेखुदी उनकी पहली फिल्म (First Hindi Film Kajol) थी।

हिंदी फिल्म अदाकारा काजोल की व्यक्तिगत जीवन (Personal Life of Kajol in Hindi)

बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल ने 1994 में फिल्म गुंडाराज की शूटिंग के दौरान अभिनेता अजय देवगन (Kajol’s Husband) को डेट करना शुरू किया। मीडिया ने दोनों के विपरीत व्यक्तित्व के कारण उन्हें “असंभावित जोड़ी” कहा। आपको जान कर हैरानी होगी कि दोनों के बीच कभी भी ‘आई लव यू’ रूटीन नहीं रहा। दोनों ने कभी एक-दूसरे को पर्पोज भी नहीं किया ना ही शादी पर कभी चर्चा हुई, लेकिन यह तय था।

काजोल और अजय देवगन की शादी (Marriage of Kajol and Ajay Devgan)

चुलबुली अभिनेत्री काजोल और अजय ने 24 फरवरी 1999 को देवगन के घर पर पारंपरिक महाराष्ट्रीयन समारोह में शादी की। शादी समारोह में बहुत कम मीडियाकर्मी को बुलाया गया। क्योंकि मीडिया के कुछ सदस्यों ने काजोल के “अपने करियर के चरम” पर घर बसाने के फैसले की आलोचना की। हालांकि, काजोल ने कहा कि वह फिल्में नहीं छोड़ेंगी, लेकिन अपने काम की मात्रा में कटौती करेंगी।

अपनी शादी के बाद काजोल, देवगन और उनके माता-पिता के साथ जुहू स्थित पैतृक घर में रहने लगी। ससुराल वालों ने उन्हें फिल्मों में काम करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। टैब्लॉयड्स ने अक्सर देवगन को अन्य बॉलीवुड अभिनेत्रियों के साथ अफेयर की खबरें जोड़ी हैं। यहां तक कि कई बार काजोल और देवगन के तलाक की खबरें भी आती रही। लेकिन, काजोल ने इन अफवाहों को गॉसिप बताते हुए इस तरह की बातों पर ध्यान नहीं देने की पुष्टि की। काजोल अपने निजी जीवन के बारे में ज्यादा बात नहीं करती हैं।

काजोल के बच्चे (Children of Kajol)

20 अप्रैल 2003 को अभिनेत्री काजोल ने बेटी न्यासा (Kajol’s Daughter) को जन्म दिया। सात साल बाद 13 सितंबर 2010 को उन्होंने एक बेटे युग (Kajol’s Son) को जन्म दिया। उन्होंने मातृत्व को “फैब” के रूप में वर्णित किया और कहा कि उनके बच्चे “उनमें सर्वश्रेष्ठ” लाए। काजोल ने अपने उपनाम के रूप में देवगन (AKA Kajol Devgan) का इस्तेमाल किया है।

एक्ट्रेस काजोल के पुरस्कार और सम्मान (Awards and Honours of Kajol)

हिंदी फिल्मों की सफलतम अभिनेत्रियों में शुमार काजोल को छह फिल्मफेयर पुरस्कार मिले हैं। जिनमें पांच सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड शामिल है। जिसमें क्रमशः दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995), कुछ कुछ होता है (1998), कभी खुशी कभी गम… (2001), फना (2006) और माई नेम इज खान (2010) शामिल हैं। साथ ही फिल्म गुप्त: द हिडन ट्रुथ (1997) के लिए बेस्ट निगेटिव रोल के लिए फिल्मफेयर मिला। 2011 में, भारत सरकार ने काजोल को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया।

Read the latest and breaking Hindi news on moviezoobie.com. Get Hindi news about Bollywood, Hollywood, Lifestyle, Relationship, Celebrity & Interview and more

Related posts

Leave a Comment