Maharani Hindi Review: एक आम महिला, सियासत की दांवपेंच और बेहतरीन अदाकारी, यूं बनी है महारानी

Maharani Hindi Review: एक आम महिला, सियासत की दांवपेंच और बेहतरीन अदाकारी, यूं बनी है महारानी

निखिल विद्यार्थी, मुंबई: Maharani TV series 2021 Hindi Review, हुमा कुरैशी (Huma Qureshi) स्टारर और सुभाष कपूर (Subhash Kapoor) निर्मित पॉलिटिकल ड्रामा सिरीज ‘महारानी’ (Maharani 2021) रिलीज हो चुकी है। इसे डिजिटल स्टीम्लाइनिंग सोनी लिव (Soni Liv) पर रिलीज किया गया है। इस सिरीज की चर्चा इसके ट्रेलर (Maharani Trailer) आने के साथ ही शुरू हो चुकी थी। इस 10 एपिसोड के ड्रामा सिरीज की कहानी पावरफुल पॉलिटिक्स के चारो ओर बुनी गई है। ट्रेलर देख कर लगा जैसे बिहार के पूर्व मुंख्यमंत्री लालू यादव (Lalu Prasad Yadav) और उनकी पत्नी राबड़ी देवी (Rabri Devi Lady CM Bihar) के सीएम बनने की कहानी पर आधारित है। लेकिन इस सिरीज के निर्माताओं ने इससे इंकार कर दिया और इसे फिक्शन स्टोरी बताया है।

पढ़ें महारानी वेब सिरीज का रिव्यू हिंदी में (Maharani TV series 2021 Hindi Review)

जॉली एलएलबी (Jolly LLB Film) बनाने वाले अभी के दौर के बेहतरीन निर्देशकों में शुमार सुभाष कपूर ने बनाई है सिरीज महारानी को। जिसमें उन्होंने अभिनेत्री हुमा क़ुरैशी को बिहार की पहली महिला सीएम से मेल खाते किरदार में दिखाया है। इस सिरीज का निर्देशन करन शर्मा (Karan Sharma) ने किया है। हुमा इससे पहले सभाष के साथ जाॅली एलएलबी-2 (Jolly LLB 2) में काम कर चुकी हैं। जिसमें वो अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की पत्नी की भूमिका करती दिखी थीं। हुमा बॉलीवुड की ग्लैमरस अभिनेत्रियों में शुमार हैं। लेकिन, महारानी में अपनी इस इमेज को तोड़ती दिखती हैं। सिरीज में हाउस वाइफ से ले कर मुख्यमंत्री की कुर्सी तक के सफर में उन्होंने किरदार में जान डाल दी है।

यह है कहानी सिरीज महारानी की (Storyline of Maharani Soni Liv Series)

सिरीज में बिहार की राजनीति के दांवपेच को दिखाने का कोशिश किया गया है। जिसकी कहानी भीमा और उसकी पत्नी रानी पर केंद्रित है। भीमा का किरदार सोहम शाह (Sohum Shah) ने निभाया है। उनकी पत्नी रानी का किरदार हुमा कुरैशी कर रही हैं। भीमा पर जानलेवा हमला होता है। जिसके बाद भीमा एक बड़ी राजनैतिक कदम उठाता है। वह अपनी अंगूठा छाप पत्नी रानी का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए अनुशंसित करता है। मजे की बात यह है कि भीमा ने अभी तक अपनी पत्नी को लोगों के सामने नहीं लाया था।

सिरीज के एक दृश्य में हुमा का एकडायलॉग खूब पसंद किया जा रहा है – डायलॉग है – “हमसे पचास लीटर दूध दूहा लो, 500 गोबर का गोइठा बना लो पर एक दिन में इतना फाइल पर अंगूठा लगाना, ना.. हमसे ना हो पाएगा।” गांव की रहने वाली रानी ताकतवर महिला बनने तक का सफर तेजी से तय करती है। महारानी (Maharani TV series 2021 Hindi Review) एक आम घरेलू महिला का सत्ता के ताकतवर कुर्सी तक पहुंचने की कहानी है।

कहानी पक्ष कहीं-कहीं मात खाती है महारानी की (The story side of Maharani series 2021 Hindi Review)

सुभाष कपूर ने ‘महारानी’ को बखूबी दिखाया है। लेकिन सोनी लिव के इस web series MAHARANI को देखने पर कहानी में कई जगहों पर लेखक की ढिलाइ महसूस होती है। सिरीज में रानी की जिंदगी के उतार-चढ़ाव को बड़ी तेजी से दिखा दिया जाता है। सिरीज के चौथे एपिसोड में अचानक घोटाले पे घोटाला और पांचवे एपिसोड में एक बाबा का आगमन होने की पृष्ठभूमि को समझने के लिए आपको थोड़ा दिमाग लगाना पड़ सकता है। दिमाग लगाते-लगाते आपको महसूस होगा कि आप तो इस महारानी सिरीज से ऊबने लगते हैं। 45 मिनट के दस एपिसोड वाले इस सिरीज में कई जगह खींचाव लगने लगता है। अगर इसे थोड़ा और नैरो लाइन दिया जाता तो बात और होती। खैर, अगर आपको राजनीति पर आधारित फिल्में और सिरीज पसंद हैं तो इसे एक बार देख कर पछताना बिलकुल नहीं पड़ेगा। 

अभिनय पक्ष मजबूत है, बोर नहीं होंगे

सोनी लिव के इस सिरीज का सारा जिम्मा हुमा कुरैशी के कंधे पर नजर आता है। पूरी कहानी ही इनके किरदार के आम से खास तक के सफर पर केंद्रित है। जिसे हुमा बखूबी निभाती नजर आती हैं। हां, कुछ जगहों पर कुछ हिंदी शब्दों को स्थानीय बोली में पीड़ोने से हुमा भटकती हैं। जैसे ‘स्कूल’ और ‘इस्कुल’ दोनों कहती हैं। खैर, इसके लिए निर्देशक को दोष देना ही सही है। क्योंकि उन्हें सीन देखते समय या पोस्ट प्रोडक्शन के समय इस गलती को पकड़ लेना चाहिए था।

इस सिरीज में अमित स्याल (Amit Sial) भी महत्वपूर्ण भूमिका में हैं। जिनकी अदाकारी हर बार वाहवाही करने को मजबूर करती है। जो रानी और उसके पति भीमा के राजनीतिक प्रतिद्वंदी की भूमिका निभाते नजर आते हैं। वहीं देश के प्रसिद्ध रंगकर्मी और मध्य प्रदेश स्कूल ऑफ ड्रामा (MPSD) के निदेशक आलोक चटर्जी (Alok Chatterjee) भी सिरीज में नजर आते हैं। चटर्जी, रामेश्वर मुखिया का किरदार निभा रहे हैं। अपने संवाद अदायगी और चेहरे के भाव से दर्शकों को खूब पसंद आ रहे हैं।

सिरीज महारानी के बारे में क्या ध्यान रखें?

TV Series: Maharani (Season 1, 2021, Hindi Review)
कलाकार- हुमा कुरैशी (Huma Qureshi) अमित स्याल (Amit Sial) सोहम शाह (Sohum Shah) विनीत कुमार (Vineet Kumar) कन्नन अरुणाचलम (Kannan Arunachalam) कनी कुश्रुती (Kani Kusruti) तथा आलोक चटर्जी (Alok Chatterjee)आदि।
निर्देशक: करन शर्मा (Karan Sharma)
निर्माता- सुभाष कपूर(Subhash Kapoor)
अवधि: 45 मिनट प्रति एपिसोड | कुल 10 एपिसोड

कहां देखें: सोनी लिव (SonyLIV)
रेटिंग: 3/5*
क्या है खास: कलाकारों का अभिनय

क्रेडिट्स: MovieZoobie.com

Read the latest and breaking Hindi news on moviezoobie.com. Get Hindi news about Bollywood, Hollywood, Lifestyle, Relationship, Celebrity and much more

Related posts

Leave a Comment