2001 बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्मों की सूची जिन्होंने दशक में बॉलीवुड का स्वर्ण वर्ष बनाया

2001 की ब्लॉकबस्टर फिल्मों की सूची,जो दशक में बॉलीवुड का स्वर्ण वर्ष बनाया

निखिल मिश्रा, मुंबई, जानें वर्ष 2001 की ब्लॉकबस्टर बेहतरीन फिल्मों के बारे में। जिन्होंने 2000 के दशक में बॉलीवुड का स्वर्ण वर्ष बनाया। ‘देखो, 2001 जमाना आ गया!’, क्या आप भी सोच रहे हैं कि हम साल 2001 की ओर क्यों जा रहे हैं? क्यों नहीं! कुछ शानदार बॉलीवुड फिल्मों के लिए धन्यवाद, जो वर्ष 2001 में ब्लॉकबस्टर हिट बन गई और इसे प्रशंसकों के लिए शानदार वर्षों में से एक बना दिया। यह साल बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए एक सुनहरा दौर रहा। इस साल एक के बाद एक ब्लॉकबस्टर हिट फिल्में आईं। जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ दिया। जबकि उनमें से कुछ ने दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शुमार हो गई।

हम में से अधिकांश ने कभी इसके बारे में सोचा नहीं होगा। आइए जानते हैं बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्मों को जिन्होंने 2001 में अपनी रिलीज के साथ ही सदाबहार फिल्में बन गईं:

यह है वर्ष 2001 की बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्मों की सूची 

1. दिल चाहता है (Dil Chahta Hai)

Release Date: 10 अगस्त 2001, निर्देशक-लेखक: फरहान अख्तर, संगीतकार: शंकर-एहसान-लॉय, आईएमडीबी रेटिंग: 8.1/10, बॉक्स ऑफिस: लगभग 400 मीलियन।

यह है वर्ष 2001 की बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्मों की सूची 

यह निःसंदेह बॉलीवुड उद्योग की सदाबहार फिल्मों में से एक है। फरहान अख्तर निर्देशित 2001 की रोमांस फिल्म ने दर्शकों के बीच एक बड़ी प्रसिद्धि प्राप्त की और उस वर्ष की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक मानी गई। आमिर खान, अक्षय खन्ना (Akshay Khanna) और सैफ अली खान (Saif Ali Khan) अभिनीत इस फिल्म को दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 7 फिल्मफेयर पुरस्कार मिले। तीन दोस्तों के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती एक शानदार कहानी है। यह फिल्म चाहे हमने कितनी भी बार देखी हो, फिल्म के शानदार कथानक और मंत्रमुग्ध कर देने वाले संगीत की बदौलत हमारे दिलों के करीब रहती है।

2. कभी खुशी कभी गम (Kabhi Khushi Kabhie Gham)
Release Date: 14 दिसंबर 2001, लेखक: करण जौहर और श्रीना पारिख, निर्देशक: करण जौहर, आईएमडीबी रेटिंग: 7.4/10, बॉक्स ऑफिस: 136 करोड़।

बेहतरीन गानों से लेकर जबरदस्त कहानी और अभिनेताओं तक, यह फिल्म दर्शकों के लिए एक संपूर्ण पैकेज बन गई। अभी भी बॉलीवुड उद्योग की सदाबहार फिल्मों में से एक के रूप में माना जाता है। धर्मा प्रोडक्शन की यह फिल्म दुनिया भर में ₹136.6 करोड़ की भारी कमाई करने में सक्षम रही। अमिताभ बच्चन (Big B), जया बच्चन (Jaya Bachchan), शाहरुख खान (King Khan SRK) ऋतिक रोशन (HRx), काजोल (Kajol), करीना कपूर (Kareena Kapoor Khan) जैसे स्टार कास्ट की अभिनय ने इसे उस वर्ष की शानदार फिल्मों में से एक बना दिया। 2001 में रिलीज हुई इस फिल्म में कई दृश्यों को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

3. गदर: एक प्रेम कथा (Gadar: Ek Prem Katha)
Release Date: 15 जून 2001, निर्देशक: अनिल शर्मा, लेखक: शक्तिमान तलवार, संगीतकार: उत्तम सिंह, आईएमडीबी रेटिंग: 7.2/10, बॉक्स ऑफिस: 134.3 करोड़।

शायद यही फिल्म है जिसकी वजह से सनी देओल अपनी अपार ताकत के लिए मशहूर हुए। फिल्म में एक दृश्य को चित्रित करना जहां उन्होंने एक हैंडपंप को उखाड़ दिया। यह इस फिल्म के सबसे पसंदीदा और अविस्मर्णीय दृश्यों में से एक बन गया। यह फिल्म जी टेलीफिल्म्स प्रोडक्शन कंपनी द्वारा बनाई गई थी। 15 जून 2001 को रिलीज हुई यह फिल्म बूटा सिंह के जीवन पर आधारित थी।

4. लगान (Lagaan)
Release Date: 15 जून 2001, निर्देशक और कहानी: आशुतोष गोवारिकर, संगीत: ए आर रहमान, आईएमडीबी रेटिंग: 8.1/10, बॉक्स ऑफिस: 65 करोड़।

बॉलीवुड 2001 की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में लगान की स्थिति

आमिर खान (Aamir Khan) प्रोडक्शंस की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 65.97 करोड़ की कमाई की। जिसमें आमिर खान और ग्रेसी सिंह के साथ मुख्य भूमिकाओं में कई बेहतरीन सितारों का एक समूह था। एक संगीतमय खेल फिल्म जिसे गदर फिल्म के साथ-साथ 15 जून 2001 को रिलीज किया गया था। विभिन्न प्रशंसाओं के साथ व्यापक आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त करते हुए फिल्म को 1893 में विक्टोरियन काल में स्थापित किया गया था। एक अच्छी तरह से लिखित और अच्छी तरह से एग्जिक्यूट किया गया यह फिल्म, यह भारतीय सिनेमा की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है।

5. रहना है तेरे दिल में (Rehnaa Hai Terre Dil mein)
Release Date: 19 अक्टूबर 2001, निर्देशक: गौतम मेनन, लेखक: गौतम मेनन और विपुल डी शाह, बॉक्स ऑफिस: 501 मीलियन, आईएमडीबी रेटिंग: 7.6/10।

अपने आद्याक्षर द्वारा लोकप्रिय फिल्म आरएचटीडीएम, इस रोमांटिक ड्रामा फिल्म को एक कल्ट क्लासिक घोषित किया गया। हालांकि फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल नहीं हो पाई थी। लेकिन इसके पात्रों की शानदार प्रेम कहानी को आज तक की सर्वश्रेष्ठ कहानियों में से एक माना जाता है। जबकि हम में से हर कोई फिल्म में चित्रित दर्द और प्यार को गहराई से महसूस करता है, यह एक पल में युवाओं के लिए पसंदीदा बन गया।

6. तुम बिन (Tum Bin)
Release Date: 13 जुलाई 2001, निर्देशक सह लेखक: अनुभव सिन्हा, संगीत: निखिल-विनय, आईएमडीबी रेटिंग: 7.5/10, बॉक्स ऑफिस: 12 करोड़।

एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म जिसे दर्शकों के दिल को छू लेने वाली कंटेंट के बाद जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। और इसे बॉलीवुड के कल्ट क्लासिक्स में नाम दिया गया। इस फिल्म तुम बिन के मुख्य किरदार संदली सिन्हा (Sandali Sinha), राकेश बापट (Rakesh Bapat), प्रियांशु चटर्जी (Priyanshu Chatterjee) और हिमांशु मलिक (Himanshu Malim) थे। फिल्म की कहानी तरण के जीवन का अनुसरण करती है। जिसने एक स्कीइंग दुर्घटना के बीच अपने मंगेतर को खो दिया।

7. चांदनी बार (Chandani Bar)
Release Date: 28 दिसंबर 2001, निर्देशक: मधुर भंडारकर, आईएमडीबी रेटिंग: 7.6/10।

हिंदी फिल्मों की सशक्त अभिनेत्री तब्बू (Tabu) द्वारा एक प्रभावशाली प्रदर्शन। यह फिल्म निश्चित रूप से तब्बू की सर्वश्रेष्ठ फिल्म है। समीक्षकों द्वारा प्रशंसित और हिट इस फिल्म ने चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते। मुंबई के किरकिरा जीवन को दर्शाने वाली यह फिल्म वेश्यावृत्ति, अपराध नृत्य युद्ध और अंडरवर्ल्ड के इर्द-गिर्द घूमती है। दिल को छू लेने वाली फिल्म 28 सितंबर 2001 को रिलीज हुई। यह बॉलीवुड उद्योग की एक बहुत पसंद की जाने वाली फिल्म रही है।

8. लज्जा (Lajja)
Release Date: 31 अगस्त 2001, निर्देशक: राजकुमार संतोषी, आईएमडीबी रेटिंग: 6.7/10, बॉक्स ऑफिस: 28 करोड़।

वर्ष 2001 की यह क्राइम ड्रामा फिल्म भारत में नारीवाद और महिलाओं की दुर्दशा पर आधारित थी। जिसकी कथानक महिलाओं पर लगाए गए प्रतिबंधों के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में शानदार संदेश देकर यह फिल्म दर्शकों के लिए आंखें खोलने वाली बन गई। हालांकि यह फिल्म भारत में व्यावसायिक रूप से सफल नहीं थी। लेकिन इसने विदेशों में बड़ी सफलता हासिल की और इसे 2001 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक बना दिया।

Related posts

Leave a Comment