Raj Kundra Hindi परिचय: प्रारंभिक जीवन, माता-पिता, करियर, व्यवसाय, विवाद (An introduction to Raj Kundra Life, Business, IPL, Wife, Controversy and more)

Raj Kundra Life, Businesses, Wife, Controversy, business in Hindi जानें राज कुंद्रा के बारे में सब कुछ

Raj Kundra Introduction in Hindi- इस आर्टिकल में जानें बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा (Raj Kundra) के बारे में। राज कुंद्रा का Hindi परिचय। जिसमें हम आपको बताएंगे उनके प्रारंभिक जीवन, माता-पिता, करियर, व्यवसाय, विवाद (Introduction of Raj Kundra Life, Education, Business, IPL, Wife, Controversy) आदि के बारे में।

राज कुंद्रा (Raj Kundra) एक ब्रिटिश-भारतीय व्यवसायी हैं। 2004 में, उन्हें सक्सेस द्वारा 198 वें सबसे अमीर ब्रिटिश एशियाई के रूप में स्थान दिया गया था। उनके पिता, बाल कृष्ण कुंद्रा एक मध्यमवर्गीय व्यवसायी थे और उनकी मां उषा रानी कुंद्रा बचपन में एक दुकान में सहायिका थीं। कुंद्रा के कई बिजनेस में निवेश करते रहे हैं। जिनमें क्रिकेट और मिक्स्ड मार्शल आर्ट शामिल हैं। उन्होंने 2009 में बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) से शादी की।

परिचय राज कुंद्रा का (An Introduction of Raj Kundra)
  • नाम: रिपु सुदन कुंद्रा (Ripu Sudan Kundra)
  • जन्मदिन (Birthdate Raj Kundra): 9 सितंबर 1975
  • जन्म स्थान (Raj Kundra Birthplace): लंदन, यूके
  • राष्ट्रीयता: ब्रिटिश
  • नागरिकता: भारतीय
  • पेशा (Raj Kundra Occupation): बिजनेसमैन
  • वैवाहिक साथी (Wife/s): कविता कुंद्रा (Kavita Kundra, तलाकशुदा)​
    शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty 2009)​
  • बच्चे: 3
  • पिता (Raj Kundra Parent): बाल कृष्ण कुंद्रा (Bal Kishan Kundra, father)
  • माता का नाम: उषा रानी कुंद्रा (Usha Rani Kundra, mother)
जानें राज कुंद्रा के प्रारंभिक जीवन के बारे में (Early Life of Raj Kundra read in Hindi)

राज कुंद्रा के पिता एक पंजाबी थे, जो बठिंडा से लंदन चले गए। जहां वह एक छोटा व्यवसाय चलाने से पहले बस कंडक्टर के काम करते थे। उनकी मां एक दुकान सहायक के रूप में काम करती थीं।

कुंद्रा का जन्म और पालन-पोषण लंदन में हुआ था। 18 साल की उम्र में, कुंद्रा दुबई और फिर नेपाल चले गए। जहां वह ब्रिटेन में फैशन खुदरा विक्रेताओं को पश्मीना शॉल बेचने का व्यवसाय शुरू किया और खूब पैसे कमाए। 2007 में, वह दुबई चले गए और कीमती धातुओं, निर्माण, खनन और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में काम करने वाली कंपनी एसेंशियल जनरल ट्रेडिंग एलएलसी (Raj Kundra Company Name) की स्थापना की। वह उस समय बॉलीवुड फिल्मों के वित्त और निर्माण में भी शामिल थे।

बिजनेसमैन राज कुंद्रा की शादियां और संबंध (Marriage relationship of Raj Kundra)

कम लोग जानते हैं कि बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से शादी करने से पहले भी कुंद्रा विवाहित थे। जी हां, उनकी दो बार शादी हो चुकी है। राज कुंद्रा की पहली पत्नी का नाम कविता कुंद्रा (Kavita Kundra) है। जिनसे उनकी एक बेटी थी। बाद में दोनों ने तलाक ले लिया। 22 नवंबर 2009 को कुंद्रा ने बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से शादी की। कुंद्रा और शेट्टी का एक बेटा है, जिसका जन्म 21 मई 2012 को हुआ है और एक बेटी का जन्म 15 फरवरी 2020 को सरोगेसी से हुआ है।

व्यवसायी राज कुंद्रा अपनी पत्नी के चैरिटेबल संस्था, शिल्पा शेट्टी फाउंडेशन (The Shilpa Shetty Foundation) से भी जुड़े हुए हैं। राज कुंद्रा की किताब, हाउ नॉट टू मेक मनी (How Not to Make Money) 2013 में प्रकाशित हुई थी।

किन व्यापार में शामिल हैं राज कुंद्रा? (Know about Raj Kundra business in Hindi)

(Raj Kundra Business) कुंद्रा एसेंशियल स्पोर्ट्स और मीडिया से जुड़े हुए हैं। जो उत्पादन और वितरण तथा आइकॉनिक इन्वेस्टमेंट्स, इक्विटी बाजारों में एक निजी फंड ट्रेडिंग से जुड़े थे। अन्य उपक्रमों में सतयुग गोल्ड, सुपर फाइट लीग, और हाल ही में बास्टियन हॉस्पिटैलिटी मुंबई में एक रेस्तरां श्रृंखला शामिल है।

वर्ष 2015 में, कुंद्रा, ऑनलाइन और टेलीविजन प्रसारण प्लेटफॉर्म बेस्ट डील टीवी (Best Deal TV) के प्रोमोटरों में से एक थे। जो एक भारतीय टेलीविजन होम शॉपिंग चैनल है। जो सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट पर पूंजीकरण करता है। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) इसमें उनके सह-प्रवर्तक थे।

इंडियन प्रीमियर लीग और राज कुंद्रा (IPL and Raj Kundra)

वर्ष 2009 में, कुंद्रा (राज) और शेट्टी (शिल्पा) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की क्रिकेट टीम राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) में निवेश किया। इस निवेश के लिए मॉरीशस स्थित एक ऑफशोर कंपनी का उपयोग किया गया। जिसके कारण सीजन खत्म होने के बाद भारत सरकार के विभागों द्वारा इस निवेश की वैधता पर सवाल उठाया गया था।

सुपर फाइट लीग और राज कुंद्रा (Raj Kundra and Super Fight League)

बॉलीवुड के सुपरस्टार संजय दत्त (Sanjay Dutt) और राज कुंद्रा ने 16 जनवरी 2012 को भारत की पहली प्रोफेशनल मिक्स्ड मार्शल आर्ट फाइटिंग लीग, सुपर फाइट लीग की शुरुआत की थी।

विवाद जिसमें घिरे रहे राज कुंद्रा (Raj Kundra in Controversy)
आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग विवाद

जून 2013 में, Raj Kundra से दिल्ली पुलिस ने 2013 इंडियन प्रीमियर लीग स्पॉट फिक्सिंग मामले के में पूछताछ की। जिसमें राजस्थान रॉयल्स के कुछ खिलाड़ियों की गिरफ्तारी शामिल थी। आगे दिल्ली पुलिस ने सूचना के अधिकार के जवाब (RTI) में कुंद्रा को क्लीन चिट दे दी। जुलाई 2015 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त एक पैनल ने उन पर क्रिकेट से संबंधित गतिविधि से आजीवन प्रतिबंध लगा दिया। कुंद्रा ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय में अपील करते हुए ऐसी गतिविधियों में अपने शामिल होने इनकार किया था।

राज कुंद्रा के बिजनेस पार्टनर उमेश गोयनका ने एक अदालत में दावा किया कि उन्हें दिल्ली पुलिस द्वारा दबाव दिया गया था। इस दबाव के कारण ही कुंद्रा को सट्टेबाजी में फंसाने और खुद को यातना से बचाने तथा महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम के तहत आरोपित होने से बचाने के लिए मजबूर किया गया था।

पोर्नोग्राफी केस का विवाद और राज कुंद्रा

बता दें कि राज कुंद्रा को पोर्न फिल्म (Raj Kundra Pornography Case) बनाने के आरोप में इस साल (2021) 19 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद 20 जुलाई को कोर्ट ने 23 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया था, जिसे बाद में बढ़ाकर 27 जुलाई तक कर दिया गया। इसके बाद 27 जुलाई को कोर्ट ने Raj Kundra को 14 दिन की न्यायिक हिरासत (Judicial Custody) में भेज दिया गया। 

इन पुरस्कारों और सम्मान से सम्मानित हैं राज कुंद्रा (Awards & Honours of Raj Kundra)

स्वच्छ भारत मिशन में शामिल होने के लिए कुंद्रा को 2019 में चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। यह पुरस्कार भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) द्वारा 20 जनवरी 2020 को विज्ञान भवन नई दिल्ली में प्रदान किया गया था।

Read the latest and breaking Hindi news on moviezoobie.com. Get Hindi news about Bollywood, Hollywood, Lifestyle, Relationship, Celebrity & Interview and more.

Related posts

Leave a Comment