परवरिश न केवल व्यक्तित्व, बल्कि करियर को भी आकार देने में मदद करती है: Pankaj Jhaa

परवरिश न केवल व्यक्तित्व, बल्कि करियर को भी आकार देने में मदद करती है: Pankaj Jhaa

निखिल विद्यार्थी, मुंबई: ‘उम्मीद है कि मेरे पास और अच्छी फिल्में और शोज आएंगी’ यह कहना है अभिनेता पंकज झा का। अररिया, बिहार के रहने वाले बॉलीवुड अभिनेता ‘पंकज झा’ (Pankaj Jhaa) अभी अपने काम को लेकर लबरेज हैं। जो हाल ही में सुभाष कपूर (Subhash Kapoor) निर्मित वेब सिरीज महारानी में दिवाकर गुप्ता के किरदार में दिखे थे। महारानी में पंकज के अभिनय की लोगों ने काफी सराहना की है।

रंगमंच से फिल्म और टीवी की शुरुआत करने वाले पंकज अब ओटीटी प्लेटफॉर्म में भी खूब व्यस्त रहने लगे हैं। पंकज ने अभी तक फुलेना नाइट्स (Fulena Nights, Dir Amit Jha) दिल्ली 6 (Delhi-6) ब्लैक एंड व्हाइट (Black & White) जैसी प्रसिद्ध व कथानक आधारित फिल्मों में काम किया है। इसके अलावा वो बालिका वधू (Balika Vadhu) और क्योंकि जीना इसी का नाम है (Kyunki Jeena Isika naam hai) सहित कई अन्य टीवी शो के हिस्सा रह चुके हैं।अभिनय के साथ-साथ गायन में रुचि रखने वाले प्रतिभाशाली अभिनेता Pankaj Jhaa एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट भी हैं। पंकज कहते हैं, कि किसी की परवरिश न केवल उसके व्यक्तित्व को आकार देती है, बल्कि उसके करियर को भी सही दिशा देने में मददगार होती है।

कई प्रसिद्ध थिएटर निर्देशकों के साथ अभिनय की शुरुआत (Know about actor Pankaj Jhaa)

पंकज झा एक भारतीय अभिनेता और गायक हैं। वह 25 से अधिक वर्षों से रंगमंच में काम कर रहे हैं। उन्होंने दिलीप शंकर (Dilip Shankar) मोहन महर्षि (Mohan Maharshi) रॉयस्टेन एबेल (Roysten Abel) रंजीत कपूर (Ranjit Kapoor) लुशिन दुबे (Lushin Dubey) वी के शर्मा (V K Sharma) अतुल कुमार (Atul Kumar, The Company Theatre) और रुद्रदीप चक्रवर्ती (Rudradeep Chakroborty) जैसे भारत के कई प्रसिद्ध थिएटर निर्देशकों के साथ काम किया है। दिलीप शंकर उनके गुरु हैं जिनके बारे में उनका कहना है कि उन्होंने मेरे अभिनय कौशल को निखारा है।

पंकज अपने थिएटर करियर के साथ-साथ वेब सिरीज, टीवी शो, शॉर्ट फिल्म और कई फीचर फिल्मों में काम किया है। हाल के कुछ प्रमुख प्रोजेक्ट्स के नाम:- महारानी, अवॉर्ड विनिंग शॉर्ट फिल्म सीजन्स ग्रीटिंग्स (Season’s Greetings) में मुख्य किरदार। बहु प्रशंसित शॉर्ट फिल्म रंगमंच (Rangmanch) और द सस्पेक्ट (The Suspect) में भी नायक की भूमिका में इन्होंने अपनी अदाकारी के लिए खूब वाहवाही बटोरी।

अभिनेता बनने की कहानी पंकज की जुबानी
परवरिश न केवल व्यक्तित्व, बल्कि करियर को भी आकार देने में मदद करती है: Pankaj Jhaa
इमेज क्रेडिट: sony Liv, Pankaj Jhaa/FB

अवॉर्ड विनिंग शॉर्ट फिल्म सीजन्स ग्रीटिंग्स (Season’s Greetings) के नायक पंकज कहते हैं, “मैं बिहार के एक छोटे से जिला अररिया से हूं। जहां बचपन में ही फोक आर्ट के प्रति झुकाव पैदा हो गया। मैंने बचपन से ही क्षेत्रीय लोक नाटकों तथा नौटंकी का आयोजन होते देखा था। मेरे गांव में कार्यक्रमों का आयोजन मेरे दादा करते थे। साथ ही, कई बार मैं भी उन सांस्कृतिक मंचन का हिस्सा हुआ करता था। जिसमें कलाकारों के कई छोटे समूह हमारे गांव में आते और प्रदर्शन करते थे। उस दौरान कई बार मैं भी उनके साथ मंच पर शामिल हो जाता था। इन सबके बाद ही मेरा झुकाव अभिनय और मंच की ओर होने लगा। मेरी असली रंगमंचीय यात्रा दिलीप सर (शंकर) के साथ शुरू हुई। उनसे मैंने अभिनय के शिल्प के बारे में बहुत कुछ सीखा।

मास कम्यूनिकेशन के दौरान रंगमंच से जुड़े

पंकज झा (Actor Maharani Web Series Pankaj Jhaa) अपने कॉलेज के दिनों में जब मास कम्यूनिकेशन की पढ़ाई कर रहे थे उसी दौरान उन्हें रंगमंच से जुड़ने का अवसर मिला। जिसके बाद वह वर्षों तक दिल्ली में थिएटर करते रहे। काफी समय के बाद वे सपनों को पूरा करने के लिए मुंबई चले गए। अभी तक के अभिनय सफर के बारे में कहते हैं, ‘मुझे अच्छे निर्देशकों के साथ काम करने को मिला और साथ में उनका मुझ पर विश्वास बढ़ा। सीजन्स ग्रीटिंग्स और महारानी के बाद अब उम्मीद बढ़ गई है, कि रास्ते में कई और अच्छी फिल्में और शोज मिलेंगी।

मुंबई में मेरा पहला ब्रेक बालिका वधू में एक छोटी सी भूमिका के साथ मिला। इसके बाद मेरा असली संघर्ष जारी रहा। कई एपिसोडिक टीवी सीरियल्स में काम करते रहने से मैं यहां सस्टेन कर सका। यह सब रंग लाई फिर मुझे फिल्मों में भी रोल मिलने लगे। लेकिन मुझे लगातार काम करने और सभी माध्यमों को एक्सप्लोर करने में मजा आता है। मैंने एक थिएटर ग्रुप बनाया और साथ ही साथ टीवी, फिल्मों और नाटकों में भी सक्रिय रहा हूं।

संगीत और प्रशिक्षण में भी गहरी रुचि

अभिनेता पंकज झा (Diwakar Gupta in Maharani Web Show) एक्टर के साथ-साथ एक प्रशिक्षित हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक भी हैं। जब वह खाली होते हैं, वह बताते हैं कि ज्यादातर वक्त कार्यशालाओं में ही खुद को व्यस्त रखते हैं। वह मुंबई में अभिनय कार्यशाला आयोजित करते हैं और अपने थिएटर ग्रुप ‘स्वांगी, ए परफॉर्मर’ (Swangee, A performer) के तहत नाटकों का निर्देशन करते हैं।

पंकज फिलहाल विक्रमादित्य मोटवानी द्वारा निर्देशित सिरीज Stardust की शूटिंग में व्यस्त हैं

अभिनेता अपनी हालिया ओटीटी रिलीज ‘महारानी’ को मिली प्रतिक्रिया से बहुत खुश हैं। ‘सुभाष कपूर द्वारा बनाई गई इस वेब सिरीज महारानी की सफलता टीम की कोशिशों की फल है। आखिरकार हमारी सारी मेहनत रंग लाई। मुझे खुशी है कि मेरा किरदार सभी को पसंद आ रहा है।’ पंकज फिलहाल विक्रमादित्य मोटवानी (Vikramaditya Motwane) द्वारा निर्देशित सिरीज स्टारडस्ट (Stardust) की शूटिंग में व्यस्त हैं। फैंटम (Phantom Webseries) वर्तमान में अमेजन (Amazon Prime Video) के लिए रिलायंस एंटेरटेनमेंट (Reliance Entertainment) के साथ इसका निर्माण कर रहा है। जिसमें भारतीय दिग्गज अभिनेता राज कपूर (Raj Kapoor) और अशोक कुमार (Ashok Kumar) के बीच स्टार्डम को लेकर  फिक्शनल क्लेश क्लैश की पड़ताल करता है।

 

Read the latest and breaking Hindi news on moviezoobie.com. Get Hindi news about Bollywood, Hollywood, Lifestyle, Relationship, Celebrity and much more

 

क्रेडिट्स: IMDb । Movie Zoobie । Sony Liv । Pankaj Jhaa (FB Page)

Related posts

Leave a Comment